-->

Travel

Technology

surya grahan 2019 in india date and time in hindi - Punjabi Trend 111

surya grahan 2019 in india date and time in hindi - Punjabi Trend 111

surya grahan 2019 आंशिक सूर्य ग्रहण 6 जनवरी, 2019 को होगा, जो रविवार को है। यह घटना सुबह लगभग 5 बजे भारतीय मानक समय से शुरू होगी, हालांकि यह आंशिक सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा । 2019 का पहला आंशिक सूर्य ग्रहण उत्तर-पूर्व एशिया और प्रशांत महासागर के कुछ हिस्सों से देखा जा सकता है।
सूर्य एक आंशिक सूर्य ग्रहण के दौरान एक डिस्क या अर्धचंद्राकार आकृति में दिखाई देता है और इसकी प्रकृति स्थान टन पृथ्वी और सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी के संरेखण के अनुसार भिन्न हो सकती है। वर्ष 2019 में कुल दो सौर ग्रहण दिखाई देंगे।
surya grahan 2019 :
तो, एक आंशिक सूर्य ग्रहण क्या है और क्या यह भारत में दिखाई देगा? यहाँ भारत के समय पर विवरण हैं, यह कहाँ दिखाई देगा, और कैसे देखना है:surya grahan 2019 

6 जनवरी को आंशिक सूर्य ग्रहण: यह कहाँ दिखाई देगा और भारत का समय
आंशिक सूर्य ग्रहण 6 जनवरी को UTC में 23:34:08 से शुरू होगा, जो समन्वित सार्वभौमिक समय के लिए है। घटना 03:48:46 UTC तक के लिए लेट हो जाएगी। भारत की टाइमिंग 6 जनवरी को सुबह लगभग 5 बजे से 9:18 बजे तक है।

यह भारत में दिखाई नहीं देगा, हालाँकि इसे पूर्वी एशिया के कुछ हिस्सों से देखा जा सकता है जिनमें साइबेरिया, मंगोलिया, उत्तर-पूर्व चीन, जापान और कोरिया शामिल हैं। यह उत्तरी प्रशांत महासागर, साथ ही दक्षिण-पश्चिमी अलास्का से भी दिखाई देगा।
आंशिक सूर्य ग्रहण क्या है?
एक ग्रहण एक खगोलीय घटना है जो सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी को एक सीधी रेखा में संरेखित करने पर घटित होती है। सूर्य ग्रहण के दौरान, चंद्रमा सूर्य के प्रकाश को पृथ्वी तक पहुँचने से रोक रहा है। यह कुल सूर्य ग्रहण के दौरान अंधेरा हो जाता है और तापमान को देखते हुए सूर्य को पूरी तरह से अवरुद्ध हो जाता है। surya grahan 2019 
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

Sports

Delivered by FeedBurner